UC News

बैटिंग, कीपिंग, कप्तानी और अब ICC रैंकिंग में भी राहुल ने बाजा फाड़ा

बैटिंग, कीपिंग, कप्तानी और अब ICC रैंकिंग में भी राहुल ने बाजा फाड़ा

इंडिया और न्यूज़ीलैंड की T20I सीरीज़ समाप्त हो चुकी है. रिजल्ट 5-0 से इंडिया के पाले में गिरा है. सीरीज़ समाप्त होने के बाद ICC ने T20I रैंकिंग जारी की है. इसमें इंडियन प्लेयर्स को तगड़ा लाभ हुआ है. सबसे ज्यादा फायदा सीरीज़ में 224 रन बनाने वाले KL राहुल को हुआ है. राहुल अपने T20I कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पोजिशन पर पहुंच गए हैं. वे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. पाकिस्तान के बाबर आज़म अभी भी टॉप पर बरकरार हैं.

राहुल के इस प्रदर्शन का राज क्या है? उन्होंने बताया था कि वे केन विलियमसन की बैटिंग के वीडियोज से काफी सीखते हैं. पांचवें मैच के बाद राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में विलियमसन की टोकरा भर तारीफ की. साथ में एक स्पेशल रिक्वेस्ट भी कर दी. राहुल ने कहा,

विलियमसन की बैटिंग देखना एक शानदार अनुभव है. वो देखना अच्छा तो लगता है लेकिन हम चाहते हैं कि केन की बैटिंग का नज़ारा अगले तीन वनडे में देखने को ना मिले.

आशा करता हूं कि वे IPL में भी अपनी बैटिंग का नज़ारा न दिखाएं क्योंकि केन मेरी टीम में नहीं हैं. दूसरी कोई भी सीरीज़ में उनके बेहतर खेलने से मुझे कोई दिक्कत नहीं होगी.

2020 के IPL में KL राहुल किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करेंगे, जबकि केन विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते नजर आएंगे.

ICC की T20I रैंकिंग में KL राहुल चार पोजिशन ऊपर आए हैं. टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में इंडिया के तीन खिलाड़ियों ने जगह बनाई है. हिटमैन रोहित शर्मा तीन रैंक ऊपर चढ़कर दसवें नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि कप्तान विराट कोहली ने अपना नौवां स्थान बरकरार रखा है. न्यूज़ीलैंड की तरफ से सिर्फ एक बल्लेबाज टॉप-10 में है. ओपनर बल्लेबाज कोलिन मनरो चौथे नंबर पर हैं.

# पिछड़ गए बोलर्स

गेंदबाजों की लिस्ट पर नज़र दौड़ाएं, तो यहां इंडियन गेंदबाज पिछड़ते दिख रहे हैं. जसप्रीत बुमराह ने 26 स्थानों की छलांग लगाई है लेकिन इसके बाद भी वह टॉप-10 में पहुंचने से चूक गए हैं. T20I रैंकिंग में बुमराह 11वें नंबर पर हैं. इसके बाद युज़वेंद्र चहल का नंबर आता है. चहल 10 स्थान ऊपर चढ़कर 30वें स्थान पर पहुंचे हैं.

बोलर्स की लिस्ट में न्यूज़ीलैंड की तरफ से मिचेल सेंटनर तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. पहली और दूसरी रैंक अफ़ग़ान गेंदबाजों के कब्ज़े में है. राशिद खान और मुजीब उर रहमान पहले और दूसरे नंबर पर हैं.

टॉप-5 ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भी इंडियन प्लेयर्स नहीं दिखते. इस लिस्ट में टॉप पर अफ़ग़ानिस्तान के मोहम्मद नबी का नाम है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ज़िम्बॉब्वे के सीन विलियम्स हैं. चौथी रैंक स्कॉटलैंड के आर. बैरिंग्टन के पास है. पांचवें नंबर पर UAE के रोशन मुस्तफ़ा का नाम है.

टीम रैंकिंग में इंडिया चौथे नंबर पर है. न्यूज़ीलैंड छठे स्थान पर है. पहले नंबर पर पाकिस्तान की टीम है.

वीडियो : पहली बार टीम इंडिया का T20I मुकाबला टाई हुआ तो क्या रिजल्ट आया था?

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles